व्हाट्सअप, जीमेल, इंस्टाग्राम में ये archive क्या है?

Archive Meaning in hindi on Whatsapp

Archive meaning in hindi : व्हाट्सएप जीमेल इंस्टाग्राम के उपयोग के दौरान आपने आर्काइव के बारे में देखा या सुना होगा. अगर आपके मन में आर्काइव को लेकर सवाल है

जैसे कि…. आर्काइव क्या है. आर्काइव का उपयोग क्या है. व्हाट्सएप में आर्काइव का उपयोग कैसे किया जाता है. इत्यादि. आर्काइव मीनिंग इन हिंदी ऑन इंस्टाग्राम से संबंधित सभी सवालों के जवाब के लिए इस पोस्ट पर अंत तक बने रहे

(यहाँ पर What is archive in WhatsApp पर जोर दिया गया है क्योंकि लोग अक्सर Whatsapp archive को ही ढूंढते हैं. हालांकि हमने अन्य social media archive पर भी चर्चा किया है.)

archive meaning in hindi

सबसे पहले यह जानना जरुरी है कि आखिर archive होता क्या है? इसके बारे मै आपको बता दूँ archive का तात्पर्य पुरालेख या संग्रहालय से हैं. अब आप समझ ही गए होंगे की archive एक संग्रहालय या स्टोर है जहा चीजों का संग्रह किया जाता है.

जैसे कि – फोटो, वीडियो, सांग, इत्यादि-इत्यादि.

वे लोग जो अपना अधिकतर समय internet पर गुजारते हैं archive.org के बारे में जानते होंगे archive.org एक बहुत ही बड़ा डिजिटल संग्रहालय है जिसपर अनेक चीजे मौजूद है.

archive.org को wayback machine के नाम से भी जाना जाता है.

अब तक आप archive meaning in hindi को समझ गए होंगे, आगे यह जानते हैं कि archive का उपयोग क्या है.

व्हाट्सअप में आर्काइव क्या है – what is archive meaning in hindi on whatsapp

व्हाट्सअप के उपयोग के दौरान आपने अक्सर आर्काइव के निशान को देखा होगा, बहुतायत को आर्काइव के बारे में पता भी नहीं होता अगर आप नहीं जानते की आर्काइव का icon कैसा होता है. तो कृपया ऊपर top पे दिए गए image का अनुसरण करें.

आपने whatsapp में आर्काइव कैसा दिखता है जान लिया, चलिए जानते हैं कि आर्काइव इनेबल कैसे किया जाता है और आर्काइव का उपयोग क्या है.

आर्काइव का व्हाट्सअप में उपयोग – use of archive in whatsapp in hindi

आर्काइव शुरू करने के लिए आपको किसी व्यक्ति की (जिससे आपकी चैटिंग हुई है) चैट को लम्बे समय के लिए suppressed करके अर्थात दबाए रखना है.

जिससे ऊपर चित्र में दिए अनुसार कुछ icon show होगा, इनमे से शुरुवात से चौथे नम्बर पर जो आइकन है वह आर्काइव का icon है. उसे click करके आप archive का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आर्काइव कैसे कार्य करता है – How does the archive work in hindi

आर्काइव के मदद से किसी व्यक्ति या किसी गुप् के चैट को सीधे तौर पे चैट सेक्शन में ना देखकर आर्काइव वाले अलग option पर देखा जा सकता है. यह चैट के सबसे अंत में दिखाई देता है.

अगर आप किसी के चैट को देखना नहीं चाहते और उस चैट को डिलीट भी नहीं करना चाहते तब आर्काइव (archive) के मदद से उसे hide कर सकते हैं.

आर्काइव पर hide किये गए चैट को आप जब चाहे देख सकते हैं.

बात करें उस चैट को आर्काइव से हटाने की तो आपको फिर से उस चैट पर लम्बे समय के लिए suppressed करना है और अब आपका चैट आर्काइव से बाहर है.

इंस्टाग्राम आर्काइव का उपयोग – use instagram archive in hindi

अगर आप किसी इंस्टाग्राम पोस्ट को आर्काइव पर डालना चाहते हैं (यह आमतौर पर तब किया जाता है जब व्यक्ति को कोई पोस्ट लोगों को नहीं दिखाना है व hide करके रखना है. परन्तु उसे डिलीट नहीं करना है)

इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल सेटिंग के सेक्शन में जाकर बड़े ही आसानी से आर्काइव लागू किया जा सकता है. अगर आप आर्काइव हटाना चाहते हैं तो फिर वही प्रक्रिया दोहराएं

जीमेल के लिए आर्काइव का इस्तेमाल – Using Archive for Gmail in hindi

रोजाना नए-नए mail से आपका gmail अकॉउंट भर जाता है जिससे आप अपने काम के जरुरी mail को ढूंढने में परेशानी उठाते है. तो ऐसे में एक लम्बे suppressed के माध्यम से आर्काइव में डाला जा सकता है. फिर वह आपके gmail सेक्शन के mail से अलग हो जायेगा.

इसके अलावा अगर आप अधिक मात्रा में मार्क करके जीमेल मैसेज को डिलीट करना चाहते हैं और अपने काम के mail को बचाकर रखना चाहते हैं तो आर्काइव का उपयोग कर सकते हैं.

अब जब भी आप अपने mail को आर्काइव से बाहर लाना चाहते हैं तो फिर से एक लम्बा suppressed करें आपका mail वापस inbox पर होगा.

—–***—–

आखिर में

आशा है आपको – archive क्या है? आर्काइव का उपयोग (archive meaning in hindi on whatsapp) पसंद आया होगा और आपके लिए उपयोगी रहा होगा।। इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य shear करें.

नयी-नयी बेहतरीन जानकारियों के लिए हमारे टेलीग्राम और जीमेल ग्रुप में जुड़ें.

हमारे लिए कोई शिकायत, सलाह, सुझाव हो तो कॉमेंट करें – धन्यवाद.

अन्य पढ़ें

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button