ड्रग्स और कोकीन की दुनिया का बेताज बादशाह – पाब्लो एस्कोबार

दोस्तो पाब्लो एस्कोबार के बारे में शायद आपने भी कभी ना कभी सुना हो, क्योंकि ये वो शख्स था जो सिर्फ अपने एक महीने की कमाई को पैक करने के लिए 2 लाख रुपए के रबर बैंड खरीदता था ताकि नोटों की गड्डी बना सके. यह शख्स ड्रग्स की तस्करी के लिए अपनी पर्सनल सबमरीन जैसे ट्रास्पोर्टेशन का इस्तेमाल करता था, आपको बता दे की पाब्लो एस्कोबार को कोकीन की दुनिया का बेताज बादशाह माना जाता था.

इस लेख के माध्यम से हम पाब्लो एस्कोबार के बारे में उन बातों को जानने वाले हैं जिसके बारे में आपको शायद ही पता हो, इसलिए लेख में अंत तक बने रहें.

पाब्लो एस्कोबार का जन्म

दिसम्बर 1949 – ये वो समय था जब पाब्लो एस्कोबार का जन्म कोलंबिया में हुआ था और यही से पाब्लो एस्कोबार की दुनिया शुरू होती है, पाब्लो एस्कोबार के पिता पेशे से एक किसान थे और उसकी मां एक टीचर थी, पाब्लो अपने 7 भाई बहनों में तीसरे नंबर पर आते थे. आपको बता दे की पाब्लो को बचपन से ही सबसे अलग बनना था फिर चाहे वो क्राइम की दुनिया में ही क्यों ना हो.

पाब्लो एस्कोबार का क्राइम सफर

और कोकीन की दुनिया का बेताज बादशाह पाब्लो एस्कोबार

आपको जानकर हैरानी होगी की पाब्लो ने 10 साल की उम्र में ही क्राइम की दुनिया में कदम रख दिया था और क्रिमिनल्स के साथ मिलकर फिरौती और किडनैपिंग जैसे काम शुरू कर दिया था और कुछ समय बाद पाब्लो एस्कोबार ने ड्रग्स की तस्करी भी शुरू कर दिया और ऐसा ही चलते रहा और अब पाब्लो एस्कोबार बहुत बड़ा ड्रग डीलर बन चुका था ।
दोस्तो आपको बता दे की पाब्लो ने खुद का अपना एक रूट तय किया था जिसमे वो कोलंबिया से अमेरिका तक ड्रग कोकीन की सप्लाई करवाता था । 25 साल की उम्र में पाब्लो इतना बाद स्मगलर बन चुका था कि वो दुनिया भर का 80% कोकीन अकेले ही सप्लाई करवाता था जिसके चलते पाब्लो स्कोबर के पास इतना पैसा हो चुका था की वो उन पैसों को बैंको में बिलकुल भी नहीं रख सकता था और इसके लिए वो अपने पैसों को गोदामों में रखा करता था ।

जहां उसके 10 % पैसे तो सिर्फ चूहे ही खा जाते थे। आपको बता दे की पाब्लो एस्कोबार ने 26 साल की उम्र में मारिया विक्टोरिया नाम की एक लड़की से शादी की थी और इनके 2 बच्चे थे.

पाब्लो एस्कोबार ने अपने बेटी के लिए 13 करोड़ रुपए जलाये

आपको जानकर हैरानी होगी की एक बार पाब्लो एस्कोबार की बेटी मेनुएला को ठंड लग रही थी और उसके लिए पाब्लो ने 13 करोड़ रुपए की नोट जला दी थी, जुर्म की दुनिया में यदि कोई कदम रखता है तो वो लगातार ही गलत काम करते चले जाता है और ऐसा ही पाब्लो के साथ होता गया ।

पाब्लो एस्कोबार उर्फ़ रोबिन हुड

पाब्लो ने अपनी लाइफ में बहुत पैसा कमाया लेकिन उस लगभग 5 हजार लोगो की मौत का जिम्मेदार माना जाता है दरअसल पाब्लो अपनी कोकीन की तस्करी के लिए लोगो को बहुत बड़ी रकम में रिश्वत देता था, लेकिन यदि उसका साथ कोई नही देता था तो वो उन्हे मार देता था । लेकिन जो उसके साथ रहते थे उन्हे वो किसी भी तरह से कमी नही होने देता था एस्कोबार गरीबों की भी मदद करता था और इसी वजह से इसे रोबिन हुड के नाम से जाना जाता था । पाब्लो ने अपनी लाइफ में कई लोगो को मकान बनवाकर भी दिया और हॉस्पिटल भी बनवाए और इसी वजह से उसके चाहने वाले भी बहुत थे ।

जब पाब्लो एस्कोबार को हुआ जेल

एक समय ऐसा आया जब पाब्लो को जेल भी जाना पड़ा लेकिन आपको हैरानी इस बात की होगी की पाब्लो एस्कोबार को उसकी खुद की अपनी ही जेल में रखा गया था जिसे उसने खुद अपने लिए बनवाया था दरअसल कोलंबिया की सरकार के ऊपर अमेरिका का बहुत ज्यादा दवाब आ रहा था कि आप पाब्लो एस्कोबार को अपनी हिरासत में लें क्युकी पाब्लो ये सारे काम कोलंबिया से बैठे बैठे ही करता था और वो वही रहता था क्युकी वो हमेशा सरकार की पकड़ से दूर रहता था ।

लेकिन पाब्लो को लगातार पुलिस ढूंढती ही रहती थी जिसके कारण उसे बहुत बार अपने रहने के ठिकाने को बदलना भी पड़ता था जिससे वो परेशान हो चुका था और इस कारण पाब्लो ने सरकार के सामने एक प्रस्ताव रखा जिसमे उसने खुद को सरेंडर करने की बात कही लेकिन पाब्लो ने उस प्रस्ताव में एक शर्त रखी कि वो सरेंडर तब ही करेगा जब वो अपनी खुद की जेल में रहेगा और पाब्लो एस्कोबार के इस प्रस्ताव को सरकार ने मान लिया और तब पाब्लो एस्कोबार ने अपने लिए “ला केथड्राल” नाम की जेल बनवा लिया । दोस्तो कहने के लिए ये सिर्फ एक जेल थी लेकिन पाब्लो को इस जेल में किसी 5 स्टार होटल से कम फैसिलिटी नही थी और इसी वजह से पाब्लो जेल में बैठे बैठे ही स्मेगलिंग का काम करवाता था । 

पाब्लो एस्कोबार का अंतिम समय

लेकिन दोस्तो पाब्लो का काम बंद तो नही हुआ था और इसी वजह से पाब्लो के ऊपर अमेरिका का बहुत ज्यादा दवाब आ रहा था और अब कोलंबिया की सरकार ने भी पाब्लो का एनकाउंटर करने का सोच लिया था लेकिन पाब्लो को इस बात की खबर लग चुकी थी कि अब उसके साथ वहा की सरकार भी नही है और इसी वजह से पाबलो एस्कोबार अपनी खुद की बनाई जेल से फरार हो चुका था और कोलंबिया सरकार ने सिर्फ पाब्लो को पकड़ने के लिए एक टीम बनाई जो कि लगातार पाब्लो एस्कोबार को एक साल तक ढूंढती रही और उसके जन्म दिन के दूसरे दिन यानी कि 2 दिसंबर 1993 को उसे आखिरकार पकड़ लिया गया और उस दिन पाब्लो का एनकाउंटर हो गया.

अन्य पढ़ें

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…ड्रग्स और कोकीन की दुनिया का बेताज बादशाह – पाब्लो एस्कोबार पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button