अपडेटिंग क्या है? यह कब किया जाता है? | What is Updating in hindi

What is Updating : परिवर्तन लाने की प्रक्रिया, सुधार कार्य पुनः नियोजन एवं कार्यक्रम में सुधार करके पुनः बनाना अपडेटिंग कहलाता है. अर्थात नियोजन से प्रगति में विचलन को न्यूनतम से करने की दृस्टि से चालू कार्यों में सुधार करना परिवर्तन करना व उसे पुनः देखना सुधार या Updating कहलाता है.

प्रोजेक्ट की समयावधि पर अपडेटिंग करने का निर्णय निर्भर करता है. किसी भी प्रोजेक्ट जिसमे समयावधि कम हो Updating थोड़े-थोड़े अंतर में की जानी चाहिए .

किसी भी लम्बी अवधि के प्रोजेक्ट को समान अन्तर से अपडेटिंग नहीं किया जा सकता प्रारम्भ में अपडेटिंग लम्बी अवधि के बाद किया जा सकता है. बाद में प्रोजेक्ट की प्रगति के साथ-साथ इसे कम अन्तर से Update किया जाता है. अर्थात प्रोजेक्ट समाप्ति के निकट हो तो विचलनों को शीघ्रता से नियंत्रित किया जाना चाहिए.

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…अपडेटिंग क्या है? यह कब किया जाता है? | What is Update in hindi पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

Leave a Comment