Small Business Idea : 10 हजार निवेश और कमाई 40 हजार | खाना बनाकर हर महीने कमाए अच्छा पैसा

Small Business Idea : यदि आप एक महिला हो या गृहिणी हो और आप खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हो लेकिन आपको यह समझ नही आ रहा है की आखिर कौन सा बिजनेस शुरू किया जाए तो आज के इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको एक Small Business Idea के बारे में बताने वाले है जिसे शुरू करके आप हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हो।

जिस बिजनेस के बारे में हम आपको बताने वाले है उसको शुरू करना बेहद ही आसान है तथा जिसे आप आसानी से अपने घर से शुरू कर सकते हो। इसके साथ इस बिजनेस से आप काफी अच्छा लाभ कमा सकते हो। आइए जानते है आखिर कौन सा है यह बिजनेस आइडिया?

tiffin service business

टिफिन सर्विस बिजनेस आइडिया क्या है?

यदि आप शहर में रहते हो तथा आपके आस पास ऐसे लोग रहते है जो की बाहर से नौकरी करने या पढ़ने आए है तो आपके लिए यह अच्छा अवसर है की आप टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू करें। खाना बनाना तो लगभग हर एक लड़की और महिला को तो आता ही है।

खासकर यदि आप स्वादिष्ट खाना बनाना जानते हो तो वाकई यह व्यवसाय आपके लिए ही है। यह बिजनेस इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि बहुत से लोग जो की नौकरी या पढ़ाई के लिए कही बाहर रहते है उनको घर का खाना खाने को नही मिलता है।

साथ ही उनके पास इतना समय भी नहीं होता है की वह खुद के लिए तीनों समय के लिए खाना बना सके।

ऐसे मे अगर आपके आस पास भी ऐसे लोग या विद्यार्थी रहते है तो उनको मद्देनजर रखते हुए आपको इस बिजनेस की शुरुआत करनी चाहिए। इस बिजनेस में यदि आपके 10 कस्टमर भी होते है तो आप आराम से अच्छा पैसा एक गृहणी होने के तौर पर कमा सकते हो।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कोई अलग से दुकान खोलने की जरूरत भी नहीं है क्योंकि शुरुआत में आप अपने घर से ही इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हो। हां, बाद में जैसे ही आपका व्यवसाय का स्तर बढ़ने लगे तो आप बाद में दुकान किराए पर लेकर व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हो।

टिफिन सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

टिफिन सर्विस का बिजनेस (tiffin service business) शुरू करना बेहद ही आसन है। आइए जानते है कैसे आप टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते हो।

  • इस व्यवसाय को शुरू करने की पहली डिमांड है की आपको खाना बनाना आना चाहिए।
  • दूसरी चीज यह है की आप इस व्यवसाय को शुरू में घर से ही शुरू कर सकते हो बाद में दुकान ले सकते हो।
  • इसके बाद आपको ग्राहक तक अपने टिफिन सर्विस बिजनेस का प्रचार करना होगा। इसके लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हो तथा पोस्टर लगा सकते हो आस पास की जगहों पर।
  • इसके बाद जैसे ही आपसे ग्राहक जुड़ना शुरू हो जाए तो आप अपनी सेवाएं शुरू कर सकते हो। आप ग्राहक से यह जरूर पूछ ले की उनको दिन के तीनो पहर खाना चाहिए या फिर सुबह और रात।
  • साथ ही उनको टिफिन सर्विस का चार्ज भी जरूर बताए की प्रतिदिन कितने रुपए आप उनसे लेने वाले है।

इस प्रकार से आप अपना टिफिन सर्विस का बिजनेस छोटे स्तर से आसानी से शुरू कर सकते हो बिना किसी दिक्कत के।

टिफिन सर्विस बिजनेस से कितना होगा मुनाफा?

टिफिन सर्विस (tiffin service business) एक लाभदायक बिजनेस है क्योंकि इसमें निवेश कम करना पड़ता है और कमाई ज्यादा होती है। आइए इसे समझते है।

मान लीजिए आपने टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू किया है और आपके 10 कस्टमर है जिनको आप सुबह और रात का खाना पार्सल करते है और जिसकी कीमत 80 रुपए प्रति टिफिन है। यानी की आप एक व्यक्ति को 160 रुपए में खाना भेज रहे हो।

अतः 10×160=1600 रुपए आप एक दिन में कमा रहे हो 10 व्यक्ति से। अब इसे 30 से गुना करने पर कुल 1600×30=48000 रुपए महीने की पूरी कमाई है। यदि आप इसमें से 8 से 10 शहर रुपए का राशन भी लाते हो तब भी आप 40 हजार रूपए कमा पा रहे हो।

सारांश

आज के इस आर्टिकल में हमने अपने पाठकों को टिफिन सर्विस बिजनेस (tiffin service business) के बारे में जानकारी दी है की कैसे आप घर से ही खाना बनाकर पैसे कमा सकते हो।

इस बिजनेस की खास बात यह है की आपको कोई निवेश करने की ज्यादा आवश्यक नही है क्योंकि घर में जो भी सामान्य भोजन आप बनाते हो वही भोजन आपको पार्सल करना है।

अतः आशा करते है की आपको यह लेख पसंद आया होगा। यदि लेख पसंद आए तो शेयर जरूर करें। कोई सवाल हो लेख से जुड़े तो कमेंट करके आप पूछ सकते हो।

इसे पढ़ेंNew Business Idea: घर के छोटे कमरे से हर घंटा 6000 तक कमाएं, कमाई इतनी की पैसे गिनते रह जाओगे

इसे पढ़ेंSmall Business Ideas: महिलाओं के लिए अवसर, घर से शुरू करें यह बिजनेस फिर हर महीने होगी हजारों की कमाई

इसे पढ़ेंParking Business Idea :– खाली पड़ी जमीन पर करें यह बिजनेस। हर महीने कमाए 150000 रुपए

Other Important links

Join Business TelegramClick Here
Home Page Click Here
Business idea page Click Here

Leave a Reply