Aadhaar Card Self Update : खुद से आधार कार्ड में सुधार कैसे करें जानिए पूरा प्रोसेस

Aadhaar Card Self Update Online : आप जानते हैं की आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपर्णू डॉक्युमेंट् है और इसका इस्तेमाल एक व्यक्ति के व्यक्तिगत पहचान के तौर पर एवं अनेकों प्रकार के सरकारी गैरसरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए किया जाता है. ऐसे में सोचिये अगर आधार कार्ड में हुई गड़बड़ी के कारण आपका जरुरी काम कहीं बीच में अटक जाता है तो?

आजकल प्रत्येक क्षेत्र में आधारकार्ड जरुरी है ऐसे में आधार कार्ड में अगर किसी प्रकार की कोई गलती है और आप उसमे सुधार करवाना चाहते हैं तब आपके लिए यह लेख काम का साबित हो सकता है क्योंकि इस लेख को पढ़ने के बाद आप स्वयं से अपने आधार कार्ड में सुधार कर सकते हैं.

वह भी अपने घर पर, आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है अब आपके मन मे यह सवाल उठ रहा होगा कि खुद से आधार कार्ड अपडेट कैसे करें तो चलिए जानते हैं की आप ऐसा किस प्रकार कर सकते हैं.

खुद से आधार कार्ड अपडेट कैसे करें – Adhar Card Self Update Online

आधार कार्ड में अगर किसी प्रकार की कोई गलती है तो उसे सुधरवाने के लिए आपको कहीं अब जाने की जरूरत नहीं है इसके लिए आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Online Self Update यानी आधार कार्ड में सुधार कर सकते हैं.

Aadhaar Card Self Update Online

ऐसे करें आधार कार्ड में खुद से सुधार – Aadhar Card Self Update hindi

  • सबसे पहले आपको इसके Official Website पर जाना होगा
  • जब आप इसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे तब आपको Login का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा वहां आपको अपना आधार नबंर भरना है
  • फिर आप Send OTP विकल्प का चयन करें और उस पर क्लिक करें
  • अब आपके मोबाइल में 6 अंकों का ओटीपी आएगा उसे डालकर Verified करें
  • इसके बाद आपके सामने अपडटे आधार का ऑप्शन आएगा इस पर आपको क्लिक करना है
  • अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको Aadhar Card Self Update का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा
  • अब आपके सामने एक आवेदन पत्र खलु कर आएगा यहां पर आप जो भी गलतियां सुधारना चाहते हैं उसका विवरण अच्छी तरह भरें
  • अब आपको आवश्यक डॉक्युमेंट्स को अपलोड करने के लिए कहा जायेगा उसे स्कैन करें (मोबाईल से फोटो ले सकते हैं) और अपलोड करे
  • इसके बाद आपको यहां पर 50 रुपए आधार कार्ड सुधार शुल्क के रूप में देना होगा यह ऑनलाइन तरीके से आपके बैंक खाते से पेमेंट होगा
  • सबसे महत्वपर्णू बात यहां पर आपको गलतियों के सुधार के लिए 50 रूपये देना होता है, यह शुल्क आपके प्रत्येक बार के सुधार में लागु होगा
  • अब जब आपने अपना आवेदन सफलता पूर्वक रजिस्टर्ड कर लिया है. रसीद को प्रिंट कर लें, इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे अपने आधार कार्ड में सुधार (Update) कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…Aadhaar Self Update (खुद से आधार कार्ड में सुधार कैसे करें जानिए पूरा प्रोसेस). पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button