पृथ्वी से मंगल ग्रह की दूरी कितनी है?

General knowledge in Hindi (informationunbox.com)

Prithvi se Mangal Grah ki Duri : पिछले लेख में आपके जाना की धरती से चाँद कितनी दुरी पर है. इस लेख में हम जानेगें की पृथ्वी से मंगल ग्रह कितनी दुरी पर स्थित है.

पृथ्वी से मंगल ग्रह की दूरी कितनी है?

चूँकि पृथ्वी और मंगल ग्रह यह दोनों ही सूर्य के उपग्रह हैं और सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाते रहते हैं. इनकी आपस में दुरी सदैव एक सामान नहीं होती फिर भी नीचे दिए गए तथ्यों से यह समझना आसान हो जाता हैं की पृथ्वी से मंगल ग्रह की दुरी कितनी हैं.

* नासा का कहना है कि मंगल ग्रह और पृथ्वी के क़रीब आने की खगोलीय घटना हर दो साल (लगभग 26 महीने) पर एक बार होती है. इसलिए अगली बार मंगल ग्रह और पृथ्वी दोनों एक दूसरे के नज़दीक दिसंबर 2022 से पहले नहीं आएंगे

* हालांकि नज़दीक आने के बावजूद पृथ्वी से मंगल ग्रह की दूरी 38.6 मिलियन (2,88,31,53,428.40 किलोमीटर) मील थी. अब साल 2035 तक मंगल और पृथ्वी इतने क़रीब नहीं आएंगे.

* 2003 में मंगल ग्रह पृथ्वी से 34.8 मिलियन मील (2,17,13,81,496 किलोमीटर) की दूरी तक पहुँचा था जो कि 59,619 सालों में सबसे नज़दीक था. अब साल 2287 तक यह दोबारा पृथ्वी के इतने क़रीब नहीं आने वाला है.

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…पृथ्वी से मंगल ग्रह की दूरी कितनी है? (Prithvi se Mangal Grah ki Duri Kitni Hai) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.