साक्षात्कार क्या है (इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें) बेहतरीन जानकारी | What is Interview in hindi.

Interview in hindi : साक्षात्कार आमने-सामने की प्रक्रिया है, इंटरव्यू (साक्षात्कार) देना एक आसान काम बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि जब हम साक्षात्कार (interview) देते है. यही हमारे व्यक्तित्व को दर्शाता है.

हमारे पहनावे, हमारे आचरण, व्यवहार इत्यादि हर एक चीज़ साक्षात्कार (interview) में देखा जाता है. आज के इस लेख साक्षात्कार क्या है? (What is interview in hindi) में हम साक्षात्कार से संबंधित सारी बातों को बारीकी से जानेंगें, इसलिए कृपया करके यह लेख पूरा पढ़ें –

साक्षात्कार के लिए एक जरुरी बात अवश्य याद रखें. जो आपको बहुत कम ही लोग बताएँगे - साक्षात्कार में केवल विषयों से ही संबंधित सवाल नहीं पूछा जाता.
बल्कि यह साक्षात्कार कर्ता पर निर्भर करता है कि वह आपके अंदर के skills को देखना चाहता है. अमूमन वह अपने हिसाब से जो भी जरुरी लगे... पूछ सकता है.

विषय-सूची

साक्षात्कार क्या है – what is interview in hindi

interview in hindi साक्षात्कार (Interview) एक एसी प्रक्रिया है जिसमे आप खुद को दूसरे के सामने प्रस्तुत करते हैं. यह मुख्यतः 3 प्रकार का होता है – व्यक्तिगत, विषय आधारित (तकनिकी) व समूह परिचर्चा.

इस तीनों प्रकार से ही व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता संचार योग्यता, भाषा-कौंशल, आंतरिक व बाह्य गुण इत्यादि का निरीक्षण-परीक्षण किया जाता है. आप जानते है कि आज के समय में सभी पदों की भर्ती हेतु अंतिम चयन के रूप में साक्षात्कार (Interview) का उपयोग अवश्य किया जाता है.

साक्षात्कार में आपसे केवल विषयों से संबंधित प्रश्न ही नहीं पूछे जाते, बल्कि साक्षात्कार के माध्यम से आपके सम्पूर्ण व्यक्तित्व का आंकलन किया जाता है.

इसी के आधार पर आपको अंक प्राप्त होते हैं, इसलिए आपको सिर्फ विषय का ही ज्ञान हो यह काफी नहीं है, बल्कि आपको चाहिए कि अपने भावों और विचारों को अच्छे ढंग से व्यक्त कर सकें.

साक्षात्कार की परिभाषा – definition of interview in hindi

दो या दो से अधिक व्यक्तियों द्वारा किसी विशेष उद्देश्य से आमने-सामने की गई बातचीत साक्षात्कार कहलाता है. यह एक मौखिम प्रक्रिया है जिसमे लिखने के बजाय बातचीत करके अपनी भावनाओं और उद्देश्य को प्रस्तुत किया जाता है.

  • किसी उद्देश्य से की गई गंभीर वार्तालाप ही साक्षात्कार है.

साक्षात्कार विधि के प्रकार – Types of Interview Method in hindi

साक्षात्कार विधि के तीन प्रकार है. जो निम्न है –

1. प्रामाणिक साक्षात्कार – authentic interview in hindi

अध्ययन करते समय लगातर क्रम से सभी बच्चों से पूछा जाता है यह प्रामाणिक साक्षात्कार कहलाता है। यह एक सही तरीका नहीं है क्योंकि इसमें एक ही प्रश्न को सभी लोगो से पूछा जाता है इसलिए इसे विश्वशनीय तरीका नहीं माना जाता।

2. अप्रमाणिक साक्षात्कार – unverified interview in hindi

यह प्रामाणिक साक्षात्कार का जस्ट उल्टा होता है इसमें प्रश्नों की कोई लिमिट नहीं होती, कोई भी प्रश्न किसी भी व्यक्ति से पूछा जा सकता है। यह एक सही तरीका है साक्षात्कार का क्योंकि इसमें सर व्यक्ति के लिए अलग-अलग सवाल पूछा जा सकता है और कितनी भी संख्या में पूछा जा सकता है।

3. केंद्रीय साक्षात्कार – central interview in hindi

यह एक प्रकार का अर्ध प्रमाणित साक्षात्कार है जिसमे प्रश्न लिस्ट बना हुआ होता है उसमे फेरबदल भी किया जा सकता है। इसके अंतर्गत प्रश्नों को पूछने समय व्यक्ति को आराम महसूस कराने के लिए सरल या जो मन में आये वह सवाल पूछा जाता है केंद्रीय साक्षात्कार कहलाता है।

साक्षात्कार के लिए व्यवहार – behavior for interview in hindi

इंटरव्यू वर्तमान समय के परिवेश को जांचने व आकलन करने का लोकप्रिय तरीका है। इसके दौरान प्रत्येक प्रतिभागी से कुछ अपेक्षाएं उम्मीद रहती है, जो आपके व्यवहार सम्बंधित होते है.

इसी के माध्यम से नियोक्ता (Employer) अपनी आवश्यकताओ की पूर्ति कर पाने वाले आदर्श क्रमिक या employ की व्यवहार की परीक्षण कर लेता है. और इसी प्रक्रिया के द्धारा सुयोग्य पात्र को चयनित किया जाता है।  

साक्षात्कार के लिए गुण व विशेषताएं – qualities of interview in hindi

  • विनम्रता। 
  • आपका आचरण शिष्टाचार पूर्ण हो। 
  • आपका व्यवहार स्वाभाविक हो। 
  • हसमुख (प्रसन्नचित) स्वभाव। 
  • प्रभावशाली अभिव्यक्ति। 
  • आपका विचार, दृश्टिकोण खुला एवं उदार होना चाहिए। 
  • आपकी स्मरण सक्ति मजबूत होनी चाहिए। 
  • आपको विषय का तार्किक व विश्लेष्णात्मक ज्ञान होना चाहिए। 
  • धनात्मक दृश्टिकोण। 
  • हाजिरजवाबी होना चाहिए, किसी भी प्रश्न का तुरंत जवाब दें। 

साक्षात्कार संबंधित पहनावा – dress code for interview in hindi

हम जब भी साक्षात्कार (interview) के बारे में सोचते है तो हमारे नजरों में एक अच्छा पहनावा ही आता है. यह बहुत जरुरी भी है क्योकि जब साक्षात्कारकर्ता व्यक्ति पर पहला नजर डालता है. तब वह पहनावे से ही व्यक्ति की व्यक्तित्व का आकलन कर लेता है.

पहनावा व्यक्ति के positive and negative दोनों पक्षों पर बहुत गहरा प्रभाव डालता है. आपको यह अच्छे से जान लेना चाहिए की किस कम्पनी या किस जॉब के लिए आप साक्षात्कार (interview) देने वाले हैं.

क्योकि अलग-अलग कंपनियों का पहनावा अलग-अलग होता है, तथा सभी का एक अलग dressing code होता है। आपकी वेशभूषा उस पद के अनुरूप हो जिसके लिए आपने आवेदन किया है।

पुरुष साक्षात्कार पर यह पहनें – wear this on male interview in hindi

अधिकांश मामले में सलाह यह है की पुरुषो को सूट पहनना चाहिए जो कार्य के लिए उपयुक्त हो, इसको मैच करने वाला एक जैकेट, पेंट, कमीज तथा मोज़े व जूते भी मैचिंग के हों.

साथ ही आपकी वेशभूषा ऐसी हो की आप प्रत्येक काम बड़ी आसानी से कर सकें। आपकी वेशभूषा में असहजता (uncomfort) कतई नहीं झलकनी चाहिए.

जरूरी बात याद रखे की कपडे बेशक पुराने हो पर गंदे नहीं होनी चाहिए. इस वाक्यांश पर मुझे अपने पुराने दिनों की कुछ बातें याद आ गई, जब मै govt school में पढाई करता था.

एक बुजुर्ग और बहुत ही आदर्श शिक्षक ने…… Independence Day के मौके पर अपने एक भाषण में कहा था. जिसे सुन कर मेरी आँखे नम हो गई थी वह वाक्य था -“अगर हम गरीब है तो बेसक हमारे कपडे फटे हो पर गन्दा न हो, साफ़-सुथरा हो” 

खैर….. अपने टॉपिक पे आतें है.. इंटरव्यू के लिए कपडे साफ़-सुथरे और स्त्री किये हुए होने चाहिए. भले ही आप अपने बांकी के दिनों में तैयार होना को ज्यादा अहमियत ना दें. परन्तु साक्षात्कार (interview) को गम्भीरतापूर्वक ले और सारी जरूरी तैयारियां करें.

महिलाएं साक्षात्कार पर यह पहनें – Women Wear This to Interview in hindi

महिला प्रतिभागियों को भी सामान्य सावधानियों को विशेष ध्यान देना चाहिए, dress अत्यधिक ढीला नहीं होना चाहिए व अत्यधिक चुस्त भी नहीं होना चाहिए.

यही सावधानी स्कर्ट पहनते हुए रखे…. स्कर्ट अत्यधिक छोटी न हो ना ही अत्यधिक लम्बी हो. मेक-अप भी सामान्य ही करें, नाख़ून अधिक लम्बे न हो और महिलाएं भी आवेदन पद की स्थिति के अनुसार ही वेशभूषा धारण करें.

साक्षात्कार (interview) के लिए आत्मविश्वास और गजब का जोश आपके अन्दर होनी चाहिए.

साक्षात्कार के लिए क्या करें क्या ना करें – Do’s and Don’ts for Interview in hindi

साक्षात्कार के लिए कई ऐसे कार्य हैं जिन्हे किया जाना चाहिए तथा कुछ ऐसे भी कार्य है जिन्हे नहीं किया जाना चाहिए. आइये इस बारे में जानकारी प्राप्त करते है की इंटरव्यू में क्या करना चाहिए और क्या नहीं

साक्षात्कार के लिए क्या करें – what to do for interview in hindi

  • इंटरव्यू के लिए साफ़-सुथरे प्रेश किये हुए औपचारिक कपडे पहनें, ताकि आप खुद को comfortable महसूस करें, अच्छे कपड़ों से व्यक्तित्व में निखार आता है।
  • इंटरव्यू के लिए जो समय निर्धारित किया गया है उससे आधा एक घंटा पहले पहुंचे ताकि तनाव व हड़बड़ी आपके मन में न रहें। 
  • इंटरव्यू के समय confidence बनाये रखे और सकारात्मक सोच के साथ सवालों के जवाब दे। 
  • अपने आप को तनाव मुक्त और पप्रसन्नचित रखे, इससे दुसरो पर भी सकरात्मक प्रभाव पड़ता है। 
  • इंटरव्यू के लिए बाहरी तैयारी भी जरुरी है जैसे ध्यान रखे की आपके बाल, नाख़ून, पुरुषो के मुछे, अच्छी तरह कटी व संवरी हुई हो साथ ही जूते/सेंडिल भी अच्छी तरह पालिश किया गया हो। 
  • अपनी सभी अंकसूची को शैक्षणिक योग्यता के अनुसार क्रम से अपने फाइल में जमाकर रखे। 
  • साक्षात्कार (interview) के लिए कक्ष में प्रवेश करने से पहले दरवाजे पर हल्की दस्तक दे और अन्दर आने की अनुमति प्राप्त करें। फिर अन्दर प्रवेश करते ही साक्षात्कार मंडलो और उनके अध्यक्ष का अभिवादन करें, और ध्यान रखे की जब आपसे बैठने के लिए कहा जाए तभी बैठे, और आप सहज व सामान्य रहें। 
  • साक्षात्कार (इंटरव्यू) देते समय यह याद रखे की आप कितना ज्यादा बोल सकते है इसका कोई मतलब नहीं होता, सामने वाला यह देखता है की आप क्या बोल रहें है कितना अच्छा बोल रहे है। तो आप ध्यान रखे की जितना पूछा जाए उतना ही बोलें वो भी अच्छे से, अगर किसी प्रश्न का उत्तर आपको मालूम नहीं है तो विनम्रता से क्षमा मांग ले। 
  • साक्षात्कार (इंटरव्यू) के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें की साक्षात्कार कर्ता आपके चलने, बैठने, बोलने आदि बातों का विश्लेषण करता है आपकी शारीरिक क्रियाये भी बहुत महत्वपूर्ण होता है तो इन चीज़ों पर विशेष ध्यान दे। 
  • कहा जाता है की एक अच्छे वक्ता में एक अच्छा स्रोता छिपा होता है। तो आप अपने बातो को दूसरों को कहने के साथ-साथ ध्यान से दूसरों की बातों को सुनने का गुण भी विकशित करें, यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। 
  • साक्षात्कार (interview) में पूछे जाने वाले सभी सवालों का जवाब उचित तर्क व आत्मविश्वास के साथ दे और ऐसा तब होगा जब आप अपने अन्दर से डर और घबराहट को निकाल देंगें और चिंतामुक्त रहेंगे। 
  • साक्षात्कार (interview) में पूछे गए प्रश्न आपको अगर ठीक से समझ नहीं आये तो आप क्षमा मांगते हुए दोबारा प्रश्न पूछने को कह सकतें है। ऐसा करने से घबराये नहीं क्योकि बिना सुने गलत जवाब इससे कही ज्यादा हानिकारक हो सकता है। 
  • आपको प्रश्नो के उत्तर क्रम बद्ध तरीके से देना चाहिए जैसे किसी भी प्रश्न का उत्तर देते हुए पहले उसका कारण, स्वरुप, परिणाम व निष्कर्ष एसे क्रम से व्याख्या करे। 
  • इंटरव्यू के समय साक्षात्कार कर्ताओ के सामने खुद को सहज रूप से प्रस्तुत करें और अपने विचार खुल कर उनके सामने रखे न की रटे-रुटाए विचार। 
  • साक्षात्कार (interview) के समाप्त हो जाने के बाद सभी साक्षात्कार कर्ता का धन्यवाद करें और जब बाहर निकले तो बिना आवाज किये दरवाजा बंद कर दे। 

साक्षात्कार के दौरान क्या ना करें – what not to do during the interview in hindi

  • चमक, तड़क, भड़क वाले कपडे न पहने और अधिक मेकअप से बचें याद रखें आपको साक्षात्कार (interview) में जाना है, नाकि किसी फैशन शो में।
  • साक्षात्कार कर्ता अपने क्षेत्र में माहिर होते है तो उन्हें कोई गलत जवाब व भटकाने वाले उत्तर ना दें। 
  • इंटरव्यू से कई लोग घबराने लगते है, आपको एसा नहीं करना चाहिए क्योकि घबराने से आपकी बुद्धि और विवेक काम नहीं करती और घबराहट में आप हर चीज़ गलत कर सकते है तो सांत और विनम्रता पूर्वक रहें। 
  • आप याद रखे की अगर किसी भी विषय में अधिक जानकारी रखते है फिर भी साक्षरकर्ता के बातों को काटे नहीं। 
  • साक्षात्कार के दौरान हाँथ पैर को हिलना, हाँथ के इसारे देकर बात करना मेज़ पर पैर मारना आदि काम न करें। 
  • आप अपने उत्तर देते हुए किसी राजनितिक दल पर कटाक्ष न करें धार्मिक व राजनितिक विवादों से बचें। 
  •  साक्षात्कार कर्ताओ से कटु वचन न बोले उन्हें सम्मान देते हुए बात करें। 
  • कक्ष से बाहर निकलते समय जल्दबाज़ी न करें और न ही प्रवेश के समय जल्दबाज़ी करें इससे आपके घबराहट दखाई देते है जो साक्षात्कार (interview) के लिए सही नहीं है। 

साक्षात्कार के दौरान व्यवहार कैसा हो – how to behave during the interview in hindi

व्यवहार में सामान्य सहिता हजारों वर्षो से चली आ रही है. इसके सम्बन्ध में प्रथम पुस्तक इजिप्ट की थी जिसे एक व्यक्ति ने अपने पुत्र के लिए लिखी थी. इसके अलावा अरस्तु, होरेन्स व सिसरो तथा प्लूटो समेत कुछ ग्रीक व रोमन ने “व्यवहार निर्देशिकाओं” की रचना की. 

फ्रांस के लुई चौदहवे के शासन काल में पद Etiquette उपयोग में आया, यह  फ्रांसीसी शब्द Ticket पर आधारित था. इसके बाद Etiquette के समय, स्थानों, उपयुक्त वेशभूषा की सूचि तैयार हुई.

जैसे-जैसे समाज बदल रहा है वैसे ही सामान्य व्यवहार के नियमों में भी बदलाव आ रहा है. प्रथम विश्वयुद्ध के बाद समाज में महिलाओं की भूमिका में बदलाव के कारण अधिक खुलापन आया तब बहुतों का विश्वाश था की Proper manners का महत्व कम हो जाएगा लेकिन एसा नहीं हुआ.

सन 1922 में एमिली पोस्ट की Etiquette’s पर आधारित सबसे लोकप्रिय पुस्तक प्रकाशित हुई, यह समाज, व्यापार, राजनीति और घर व परिवार केंद्रित थी.

इसका छठवा संस्करण 1997 में प्रकाशित हुआ manners और etiquette ये दोनों भले ही समरूप है पर एक सामान नहीं है. क्योकि etiquette एक नियमों का समूह है जो बाह्य रूप से सम्बद्ध है जबकि manners आन्तरिक चरित्र की अभिव्यक्ति है, manners मुख्यतः common sense है.

FAQ

प्रश्न : इंटरव्यू में क्या क्या पूछते हैं?

उत्तर : इंटरव्यू अर्थात साक्षात्कार में क्या-क्या पूछा जा सकता है यह साक्षात्कार देने वाला तय नहीं कर सकता क्योंकि यह पूरी तरह साक्षात्कारकर्ता के ऊपर निर्भर करता है वह आपसे किस चीज की उम्मीद रखता है। इस हिसाब से सवाल पूछ सकता है यह बात अलग है कि हम जिस भी सम्बंधित साक्षात्कार देने जाते हैं उससे पता लग जाता है कि ज्यादातर प्रायिकता किस टाइप की प्रश्न पूछने की है।

कृपया अपना थोड़ा समय दें

आपने यह लेख पढ़ा हमारा लिखना सफल हो गया….. कृपया कर इस लेख को अपने दोस्तों के साथ अवश्य shear करें ताकि वे भी इसका लाभ उठा सके और रोजाना बेहतरीन आर्टिकल प्राप्त करने के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े .

किसी भी प्रकार किस सिकायत, सलाह, व सुझाव हो तो comment box के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें, और हमारा लेख साक्षात्कार क्या है ? what is interview in hindi आपको कैसा लगा जरूर बताएं – धन्यवाद

अन्य पढ़ें

4 thoughts on “साक्षात्कार क्या है (इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें) बेहतरीन जानकारी | What is Interview in hindi.”

Leave a Reply