पिताजी आप मुझे माँ से भी ज्यादा प्यारे हो | Father’s Day 2021 in India

Fathers Day 2021 In India
Fathers Day 2021 In India

पिताजी जिहे आज के समय में पापा अंग्रेजी में father और अन्य अनेक नामों से पुकारा जाता है हम 90 के दशक के बच्चे खासकर जो गांव मे निवास करते हैं पिताजी को बापू कहकर बुलाते हैं अगर देखा जाये तो पिताजी को बाबू कहते है और यह बाबू शब्द इतना प्यार और ममता से भरा हुआ है कि आज के time पे हर प्रेमी जोड़ा इस शब्द का इस्तेमाल अपने पार्टनर के लिए करता है भले ही वह प्यार दिखावे के लिए ही क्यों ना हो अब इसे बाबू जैसे पवित्र शब्द की गरिमा कहे या दुर्भाग खैर शब्दों से क्या ही फर्क पड़ता है भावनाये तो दिल में बसती है।

मै व आप ही नहीं शायद अधिकतर लोग उनमे से हैं जिन्हे माँ से ज्यादा प्यार अपने पिताजी के लिए आता है। कहना बड़ा मुश्किल है और पिताजी शब्द इतना महान कि इसका वर्णन कुछ ही शब्दों में नहीं सिमट सकता अपने पिताजी के लिए जितना कहा जाए कम है।

पिताजी दुनिया के वे सबसे शक्तिशाली सुपरहीरो हैं जो अपने घर परिवार के लिए हर दर्द सहते हैं बावजूद इसके उनके आखों में एक भी आंसू नहीं आते – नहीं उनका दिल कठोर नहीं है, बल्कि उनके कन्धों पर पुरे परिवार की जुम्मेदारियां है। पुरे परिवार का पालन करने वाले मुखिया पिताजी को रोने और टूटने का हक़ नहीं है। माँ अपनी भावनाये व्यक्त करना अच्छे से जानती है एक माँ बच्चे से प्यार करती है, डाटती है, रोती है गुस्सा दिखाती है, परन्तु पिताजी ऐसे नहीं है वे अपने दुःख दर्द किसी को नहीं बताते मुझे उनके आँखों में देखना पड़ता है कि मै अपने पिताजी की हालात समझ जाऊ और कह सकू की नहीं पिताजी मुझे इस चीज की आवश्यकता नहीं है आप पैसो के लिए परेसान ना हो।

एक पिता बनाना आसान है परन्तु पिता के कर्तव्यों को निभाना बहुत ही मुश्किल