Father’s Day : पिताजी आप मुझे माँ से भी ज्यादा प्यारे हो

पिताजी जिहे आज के समय में पापा अंग्रेजी में father और अन्य अनेक नामों से पुकारा जाता है हम 90 के दशक के बच्चे खासकर जो गांव मे निवास करते हैं पिताजी को बापू कहकर बुलाते हैं

अगर देखा जाये तो पिताजी को बाबू कहते है और यह बाबू शब्द इतना प्यार और ममता से भरा हुआ है कि आज के time पे हर प्रेमी जोड़ा इस शब्द का इस्तेमाल अपने पार्टनर के लिए करता है भले ही वह प्यार दिखावे के लिए ही क्यों ना हो अब इसे बाबू जैसे पवित्र शब्द की गरिमा कहे या दुर्भाग खैर शब्दों से क्या ही फर्क पड़ता है भावनाये तो दिल में बसती है।

मै व आप ही नहीं शायद अधिकतर लोग उनमे से हैं जिन्हे माँ से ज्यादा प्यार अपने पिताजी के लिए आता है। कहना बड़ा मुश्किल है और पिताजी शब्द इतना महान कि इसका वर्णन कुछ ही शब्दों में नहीं सिमट सकता अपने पिताजी के लिए जितना कहा जाए कम है।

पिताजी दुनिया के वे सबसे शक्तिशाली सुपरहीरो हैं जो अपने घर परिवार के लिए हर दर्द सहते हैं बावजूद इसके उनके आखों में एक भी आंसू नहीं आते – नहीं उनका दिल कठोर नहीं है, बल्कि उनके कन्धों पर पुरे परिवार की जुम्मेदारियां है।

पुरे परिवार का पालन करने वाले मुखिया पिताजी को रोने और टूटने का हक़ नहीं है। माँ अपनी भावनाये व्यक्त करना अच्छे से जानती है एक माँ बच्चे से प्यार करती है, डाटती है, रोती है गुस्सा दिखाती है, परन्तु पिताजी ऐसे नहीं है वे अपने दुःख दर्द किसी को नहीं बताते मुझे उनके आँखों में देखना पड़ता है कि मै अपने पिताजी की हालात समझ जाऊ और कह सकू की नहीं पिताजी मुझे इस चीज की आवश्यकता नहीं है आप पैसो के लिए परेसान ना हो।

एक पिता बनाना आसान है परन्तु पिता के कर्तव्यों को निभाना बहुत ही मुश्किल…

एक पिता कभी थकता नहीं

अपने बचपन से लेकर जवानी तक मैने अपने पिताजी को कभी थकते हुए नहीं देखा वे आज भी वैसे ही कड़ी धुप में दोपहर तक हल चलाते है जितना वे मेरे बचपन में करते थे। एक काम खत्म होने का बाद दूसरे कामों में लग जाना आज भी उनकी आदत वैसी ही है। हाँ पहले से थोड़ा बदले हैं उनके बाल दाढ़ी पके हैं।

वे तब भी मेरी जरूरतों को कैसे भी करके पूरा करते थे तब जब मेरी जरूरते कम थी, और वो आज भी मेरी सभी जरूरतों को पूरा करते हैं तब जब जरूरते ज्यादा हैं। वे चाहते हैं कि तुम अच्छे से पढ़ो लिखो क्योंकि मै अपने समय में पढ़ नहीं पाया, पिताजी की ये सोच बताती है मै पढ़ तो गया पर आपके जैसा समझदार नहीं हो पाया क्योंकि ऐसी समझदारी केवल एक पिता के पास ही हो सकती है। वे लगातार परिवार के खुसी के लिए कार्य करते रहते हैं इसलिए तो कहता हूँ पिताजी कभी थकते नहीं।

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है? (Why is Father’s Day celebrated)

वैसे तो पिता के कारण परिवार में हर दिन त्यौहार है अपने पिता के प्रति प्रेम को रोजाना जताना चाहिए परन्तु आज की भाग दौड़ भरी व्यस्त जिंदगी में किसी के पास भी ज्यादा समय नहीं होता इसलिए एक दिन निर्धारित किया गया है ताकि उस दिन हम केवल अपने पिता को सेलिब्रेट कर सकें उस दिन हम अपने पिता के खुसी के लिए कार्य करें उनके आज्ञा का पालन करें और उन्हें देर सारा प्यार दें, हालांकि मुझे लिखते हुए दुविधा हो रही है कि ऐसा एक दिन ही क्यों करें अपने पिता के लिए तो हर दिन जीना चाहिए।

बात करते हैं फादर्स डे (fathers day) की तो यह प्रत्येक वर्ष पूरी दुनिया में जून के महीने में 20 तारीख को fathers day मनाया जाता है इस वर्ष भी 20 जून 2021 दिन रविवार को फादर्स डे अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर मनाया जायेगा।

फादर्स डे कब मनाया जायेगा (When will Father’s Day be celebrated)

फादर्स डे कब से मनाते हैंइसकी सुरुवात 1910 से हुई थी
फादर्स डे क्यों मनाते हैंअपने पिताजी के सम्मान में
दिवस का नामविश्व पिता दिवस (world father’s day 2021)
कब मनाया जायेगा20 जून 2021 को
दिनरविवार
पितृ दिवस की सुरुवात किसने कीप्रेसिडेंट लिंडन जॉनसन
father’s day कैसे मनाएअपने पूज्नीय पिता की पसंद की चीजे करके

father’s day का इतिहास, फादर्स डे मनाने की सुरुवात कैसे हुई?

कहा जाता है father’s day के पीछे एक इतिहास छिपा हुआ है इसकी सुरुवात वाशिंगटन के स्पोकेन से हुई थी पितृ दिवस मनाने सबसे पहला प्लान सोरोना लौइस स्मार्ट डोड के दिमाग में आया था वह एक बिन माँ की बच्ची थी जिसके लिए पिता ही सबकुछ थे,

चुकि सोरोना के लिए पिता ही माँ बाप दोनों थे इसलिए उन्हें अपने पिता से बहुत अधिक लगाव व प्रेम था। सोरोना अपने पिताजी के जन्म दिन को बड़ी धूमधाम से मनाना और यादगार बनाना चाहती थी और ऐसा ही हुआ चुकि यह पहली बार ऐसा हो रहा इस वजह से यह दिन यादगार हो गया।

फिर सन 1966 में प्रेसिडेंट लिंडन जॉनसन ने जून के तीसरे रविवार को father’s day के रूप में घोषित कर दिया, फिर वह दिन भी आया जब सन 1992 में प्रेसिडेंट रिचर्ड निक्सन ने इस दिन को छुट्टी का दिन घोषित कर दिया हालांकि भारत में इस दिन कोई छुट्टी नहीं होती बावजूद इसके fathers day अच्छे से मनाया जाता है।

father’s day किस तरह मनाया जाता है?

चुकी यह पिताजी, हमारे घर के मुखिया हमारे प्रमुख के सम्मान में मनाया जाता है इसलिए इस दिन पिता के खुसी के लिए कार्य करने का विशेष महत्व है।

एक पिता अपने जीवन भर की कमाई अपने परिवार में लगा देता है खुद अनेकों प्रकार के कष्ट को सहते हुए परिवार की जरूरतों को पूरा करता, सब को खुश रखता है इसलिए इस दिन प्रत्येक पुत्र और पुत्रियों का फर्ज बनता है कि वे अपने पिता को उनके दिए हुए इस जीवन के अनमोल उपहार के बदले धन्यवाद करें और जितना हो सके पिता के सम्मान और ख़ुशी के लिए कार्य करे।

आमतौर पर father’s day अपने पिता को gift देकर, उनकी पसंद का भोजन बनाकर, दान पुण्य कर, गरीबो को भोजन कराकर और अन्य अनेक तरह से मनाया जाता है।

आज के युग में fathers day मनाने की जरूरत है क्या?

यह सवाल Google question hub से लिया गया है इसके जवाब में मै कहना चाहूंगा की पिताजी के लिए केवल एक दिन ही नहीं अपितु हर दिन को father’s day के रूप में सेलिब्रेट करना चाहिए
परन्तु आज के व्यस्त life में किसी के पास भी अपने काम और भाग दौड़ भरी जिंदगी से फुर्सत नहीं है परन्तु फिर भी अपने पिता के आदर्शो पे चलकर उनके आज्ञा का रोजाना पालन करके हर दिन को father’s day बना लेना चाहिए और बात करें कि आज के युग में father’s day मनाने की जरुरत है कि नहीं तो, आज के ज्यादातर पुत्र अपने पिता को सम्मान नहीं देते ऐसे में ये एक दिन बहुत खास है क्या पता उन्हें अपनी गलती का अहसास हो जाये और अपने पिता का सम्मान करने लगे इसलिए आज के युग में father’s day मनाना जरुरी है।

father’s day पर क्या gift दे मेरे पिताजी के पास सारे सामान है?

यह सवाल भी question hub से लिया गया है इसके जवाब में कहना चाहुगा आप अभी भी अपने पिता जी को सबसे कीमती और अनमोल तोहफा दे सकते हैं यकीन मानिये आपके दिए हुए सामानों से ज्यादा खुशी पिताजी को तब होगी जब आप वो करेंगे जो आपके पिता चाहते हैं
आप उनके लिए सबसे best तोहफे के रूप वे चीज दीजिये जो पिताजी अक्सर कहते होंगे कि बेटा यह काम बस छोड़ दे, या यह आदत बस छोड़ दे। अपने पिताजी से पूछकर अपनी एक बुरी आदत त्याग दीजिये यही पिता के लिए सबसे बड़ा gift होगा।
नीचे दिये कुछ प्रश्न भी question hub से आये हैं जिनका उत्तर देने की कोशिस मैने की है।

क्या father’s day और yoga day एक ही दिन है?

उत्तर – नहीं, fathers day 20 जून 2021 रविवार को है जबकि yoga day 21 जून 2021 को है फादर्स डे के तुरंत दूसरे दिन।

father’s day ही क्यों कहा जाता है father day क्यों नहीं कहा जाता?

जवाब बड़ा ही सिंपल है क्योंकि यह पुरे विश्व के पिताओं के सम्मान में मनाया जाता है इसलिए father’s day के नाम से पुकारा जाता है। अगर किसी एक पिता के सम्मान में मनाया जाता तो केवल father day होता।

death father के लिए क्या लिखें – प्रश्न question hub से?

हर डाट में प्यार जो रहता था

वो याद बहुत अब आता है

हर बिता लम्हा अब तो बस

आंखों में आंसू लाता है

आप के नाम से ही जाना जाता हूँ पापा

भला इससे बड़ी सोहरत और क्या हो सकती है।

मै तो केवल अपने खुशियों पर हँसता हूँ

पर मेरी खुशी देख कर कोई अपने गम भुलाये जा रहा है

वो है मेरे प्यारे पापा

मुझे रख दिया छाव में और खुद जलते रहे धुप में

मैने ऐसा फरिस्ता देखा है अपने बाबा के रूप में

आपकी हर एक डाट मुझे आज भी बखूबी याद है पापा

बस आपसे एक एक बार और डाट खाने के लिए

मुझे सालों से इंतेज़ार है पापा

father’s day का महत्व क्या है?

fathers day इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अपने पिता को सम्मान देने का दिन है उस पिता को जो एक माँ के सामान ही अपने बेटे बेटियों को प्यार करता है परन्तु जताता नहीं है एक पिता बच्चों की गलतियों पर उन्हें डाटता रहता है और इसी डाट पे पिता का प्यार छुपा होता है, और ये डाट एक पिता द्वारा केवल हमारे भविष्य को लेकर चिंता को दर्शाती है।

father’s day से सम्बंधित कुछ तथ्य

  • कहते हैं कि गुलाब father’s day का आधिकारिक फूल है।
  • दुनिया के सबसे वृद्ध पिता भारत रहने वाले रामजीत राघव है वे 96 वर्ष की उम्र में पिता बने और उनकी पत्नी की उम्र 54 वर्ष थी ये बात 2010 की है।
  • fathers day की प्रेरणा 1909 के mothers day से मिली।
  • ग्रीटिंग कार्ड असोसिएट के अनुसार क्रिश्मस, वेलेंटाइन डे और मदर्स डे के बात फादर्स डे चौथा सबसे बड़ा दिन है जिसमे अधिक मात्रा में ग्रीटिंग कार्ड भेजा जाता है।
  • पहला fathers day अमेरिका के वाशिंगटन में सन 1910 में मनाया गया था।
  • पीने के फब्बारे का अविष्कार हैल्सी टेलरस द्वारा अपने पिता जी को श्रद्धांजली थी।

पितृ दिवस पर स्टेटस सायरी (father’s day quotes)

आज की दुनिया में हर कोई टांग खींचते है और निचा दिखाते हैं 

एक पिता ही है जो चाहता है कि उसका बेटा उससे भी ज्यादा कामयाब हो 

मेरी दुनिया मेरा जहांन हो, मेरे लिए आप ही सबसे महान हो 

अगर मेरी माँ मेरे लिए जमीन है, तो पापा आप मेरा पूरा आसमान हो 

जेब खाली हो फिर भी मना करते हुए नहीं देखा

मैने अपने पिता से कोई अमीर इंसान नहीं देखा

खुशियों से भरा हर लम्हा होता है, जिंदगी में सुनहरा कल होता है

मिलती है उनको कामयाबी, जिनके साथ पिता का हर पल होता है

बेमतलब सी इस दुनिया में वो ही हमारी शान है

किसी शख्स की वजूद की पिता ही पहली पहचान है

नसीब वाले होते हैं वो लोग जिनके सर पर पिता का हाँथ होता है

जिद पूरा हो जाता है सब, अगर पिता का साथ होता है

पिता मेरे दिल में छुपे हर दर्द पहचानते हैं

वे मेरे पिता ही है जो मुझे, मुझसे भी बेहतर जानते हैं।

ऊँगली पकड़ कर चलना सिखाया हमको, अपनी नींद देके चैन से सुलाया हमको

कोई दुःख ना देना खुदा उनको, ले लेना मेरी जान जो कभी रुलाया उनको

बिना बताये हर बात जान लेते हैं

मेरी पापा मेरी हर बात मान लेते हैं

निकाल कर जिस्म से अपना जान देता है

बड़ा ही मजबूत है वह पिता जो कन्यादान देता है।

माता पिता का महत्व बताना आसान नहीं है उन्ही से पूरी दुनिया है और वही हमारे भगवान है आज fathers day के अवसर पर अपने पिता को ढेर सारा प्यार और सम्मान दें उनका सुक्रिया अदा करें कि उन्होंने हमें ये जीवन अनमोल तोहफा के रूप में दिया ऐसे पिता को आप तोहफे में केवल सामान (वस्तु) ही ना दे बल्कि कुछ ऐसा करें जो उनके चेहरे पर मुस्कान लाये

father’s day best song in hindi

अपने माता-पिता को समर्पित यह गाना सुनें

निष्कर्ष

पिता हमारे आदर्श है हमारी पहचान है एक बेटा कितना भी बड़ा क्यों ना हो जाये पिता के लिए वह हमेसा एक बच्चा ही रहता है आप कितने भी गलत क्यों ना रहे एक पिता आपका साथ कभी नहीं छोड़ता ऐसे पिता को सत सत नमन है

हजारों दर्द को सहते हुए आपको इस काबिल बनाने वाले पिताजी को केवल सोशल मिडिया और स्टेटस में ही प्यार मत जाताओं बल्कि उनके पास रहकर उनके दिल की बातों को सुनो और उन्हें खुश रखो – आज मै जो भी हूँ पिताजी केवल आपके बदौलत हूँ धन्यवाद,

अंतिम शब्द 

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपका father’s day in hindi पर मेरा यह लेख जरूर पसंद आएगा अगर लेख अच्छी लगी हो तो इसे shear अवश्य करें ताकि fathers day  की यह जानकारी अन्य लोगो तक भी पहुंचे, बाकि किसी प्रकार की शिकायत व सुझाव हो तो comment box के जरिये अपनी अमूल्य प्रतिक्रिया जरूर दें – धन्यवाद।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button