Coding क्या है? इसे कैसे सीखें | What is Coding in Hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Coding kaise sikhe इस बारे में बात करने वाले है क्योंकि आज के समय में जिसे Coding आती है उसकी बहुत ज्यादा डिमांड हो गई है. तो बिना समय को खराब किए हम आगे Coding के बारे में जानते है की Coding kya hai

Coding क्या है ?

दोस्तो आप सभी तो जानते है की आज दुनिया भर के सारे काम डिजिटल हो गए है और ये Smartphone और Computer के जरिए आसानी से हो जाते है और इन्ही सब काम को करने के लिए हमे किसी Website, Application इन चीजों की जरूरत होती है जो की हमारी Daily Life का एक हिस्सा बन चुकी है और इन्ही चीज़ों को बनाता है एक Programmer या Developer जो की Coding के जरिए उन्हें तैयार करता है । आपको बता दे की Coding को कोई भी आम व्यक्ति नही कर सकता क्योंकि इनकी अलग अलग Languages होती है जो हम आगे जानने वाले है.

दोस्तो हम सभी Phone और Computer का इस्तेमाल करते है जिनमे की हर जगह Application और Software के लिए Coding की गई है साथ ही Games को Develop करने के लिए भी Developers को एक अच्छे Level की Coding करनी पड़ती है और तब जाकर हम बहुत आसानी से इन सभी का इस्तेमाल कर पाते है.

दोस्तो Coding में थोड़ी कठिन भाषाएं हमे देखने को मिल जाती है लेकिन जब आप इसकी शुरुवात कर देते है तो धीरे धीरे ये आपसे बनने भी लगती है और एक समय में आपको ये आसान भी लगने लगती है Coding की मदद से AI यानी कि Artificial Intelligence और Robots के काम भी किए जाते है और इन्हें भी प्रोग्राम किया जाता है. चलिए जान लेते है कोडिंग की कुछ लैंग्वेज के बारे में ( Most Popular Programming Languages ) 

प्रमुख कोडिंग लैंग्वेज?

What is Coding in Hindi
  • JAVA
  • C++
  • C-Language
  • HTML
  • Python

JAVA क्या है?

JAVA एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसकी शुरुवात 1995 में Sun Microsystem ने की थी जिसके प्रमुख Developer James Gosling है. आपको बता दे की java एक सामान्य प्रयोजन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली लैंग्वेज है और इसका Application Develop करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. Apps को डिवेलप करने के लिए इस लैंग्वेज को काफी सिंपल माना जाता है. साथ ही java की खास बात ये भी है कि java को किसी भी OS या मशीन में Run करा सकते है. और इसी वजह से ये काफी डिमांड में रहने वाली लैंग्वेज भी है.

जावा का पूरा नाम – Full Form of Java

J Just
A Another
V Virtual
AAccelerator

C++ क्या है?

C++ एक उच्च स्तर और निम्न स्तर दोनो तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है क्योंकि इसमें आप कोडिंग के छोटे से बड़े सारे काम कर सकते है लेकिन इसका इस्तेमाल ज्यादातर High Level की कोडिंग के लिए किया जाता है जैसे की C++ लैंग्वेज से हम Games और ऑपरेटिंग सिस्टम जेसी चीज़ों को विकसित कर सकते है.

आपको बता दे की C++ एक बहुत ही पुरानी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे पहले “C With Classes” के नाम से जानते थे लेकिन 1983 में इसके नाम को बदलकर C++ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कर दिया गया.

C-Language क्या है?

दोस्तो C-Language एक सामान्य प्रयोजन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसको डेनिस रिची ने सन् 1972 में विकसित किया था इस लैंग्वेज से आप Windows, iOS और कई सॉफ्टवेयर डेवलप कर सकते हैं.

HTML क्या है?

HTML एक Web Page और Application विकसित करने वाली लैंग्वेज है जिसका Full Form “Hyper Text Markup Language” है दोस्तो HTML को टिम बर्नर्स ली ने 1980 में शुरू किया था,

आपको बता दे कि HTML लैंग्वेज C++, C, और Java से भी ज्यादा सरल है और इसे कंप्यूटर के सामान्य Notped मे भी लिखा जा सकता है इस लैंग्वेज को सीखने के लिए हमे 2 चीज़ों की खास जरूरत पड़ती है जिसमे पहला Language में use होने वाले Code होते है और दूसरा इसे Run करने के लिए हमे एक ब्राउजर की जरूरत होती है.

Python क्या है?

दोस्तों Python एक Object Oriented Programming Language है जिसे Guido van Rossum ने 1991 में विकसित किया था । इस लैंग्वेज का इस्तेमाल मशीन लर्निंग, डाटा एनालिसिस, और वेबसाइट बनाने जेसी कई चीजों में किया जाता है इसकी सबसे खास बात ये है कि इस लैंग्वेज को सबसे जल्दी सीखा जा सकता है इसके साथ साथ Python एक Free और Open Source लैंग्वेज है जिसे हर कोई सिख सकता है.

Coding कैसे सीखे?

दोस्तो ये तो हमने जान लिया की कोडिंग क्या होती है लेकिन Coding kaise karen और Coding kahan Sikhe ये सवाल अभी भी आपके मन में होगा ।तो आपको बता दे कि Coding आप Basic Knowledge के साथ भी शुरू कर सकते है और धीरे धीरे उसे Improve कर सकते है.

यदि आप कोडिंग सीखते है या करते है तो आपको थोड़ी बहुत English भी आनी जरूरी है क्योंकि जब भी हम कोडिंग करते है तो उसमे हमे English के Words का ही इस्तेमाल करना पड़ता है.
दोस्तो कोडिंग सीखने के दो तरीके है जिसमे आप Offline Coding और Online Coding सीख सकते है.

Offline Coding कैसे सीखें

Offline Coding में आप किसी कोचिंग के जरिए कोडिंग सिख सकते है जहां कोडिंग सिखाई जाती हो और Coding से Related Books भी ले सकते है.

Online Coding कैसे सीखें?

दोस्तो Offline Coding में आपके पास थोड़े कम Option होते है लेकिन कोडिंग सीखने यदि आप Online तरीके देखते है तो आपके पास इसके बहुत से Options निकलकर आ जाते है क्योंकि आज हम online कई सारी Websites के जरिए कोडिंग सिख सकते है और अच्छे Level की कोडिंग सीखने के लिए कोर्स भी खरीद सकते है. लेकिन यदि हम कोडिंग सीखने की सिर्फ शुरुवात कर रहे है तो हमे किसी खास कोर्स की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और हम फ्री में भी कई वेबसाइट से कोडिंग सिख सकते है.

Online Coding सीखने के लिए Website

  • W3school
  • Treehouse
  • Codecademy
  • UdemyCo
  • ursera

Best University to Learn Coding

  • Indian Institute of Technology – Kharagpur
  • Vellore Institute of Technology
  • Indian Institute of Technology – Bombay
  • Indraprastha Institute of Information Technology, Delhi
  • Dhirubhai Ambani Institute of Information and Communication Technology

Coding सीखने के फायदे?

कोडिंग करके हम अपनी खुद की Application बना सकते है. Coding के जरिए हम दूसरो के लिए Apps, Games डेवलप कर सकते है. Coding की आज के समय में बहुत ज्यादा डिमांड है. Coding करने से हमारी Logical Thinking मे भी बहुत Improvement होता है.

हमारी कोडिंग की Skill अच्छी होने पर हम उससे अच्छी खासी इनकम कर सकते है. Coding का Future भी काफी अच्छा है क्योंकि अभी ही बहुत सारे काम Digitalized हो चुके है और लगातार Technology बढ़ती जा रही है जिसमे Coding Programming का योगदान है.

Top 10 Programmers in The World

  • Dennis Ritchie
  • Bjarne Stroustrup
  • James Gosling
  • Linus Torvalds
  • Anders Hejlsberg
  • Tim Berners-Lee
  • Brian Kernighan
  • Ken Thompson
  • Guido van Rossum
  • Donald Knuth

Coding संबंधित FQA

Coding सीखने के लिए आवश्यक टूल्स क्या है?

कोडिंग सीखने के लिए कम्प्यूटर या लैपटॉप का होना आवश्यक है.

Coding सीखने के क्या-क्या फायदे हैं?

इससे हम App, Website, और Games डेवलप कर सकते है. वर्तमान के साथ-साथ फ्यूचर में इसका बहुत अधिक स्कोप है.

HTML का Full Form क्या है?

Hyper Text Markup Language. HTML का फूल फार्म है.

Coding सीखने में कितने रुपए लगते है?

हम चाहे तो बेसिक Coding Free में भी सिख सकते है क्योंकि कोडिंग सीखने के बहुत से Free Resources Available है जैसे की Youtube video के जरिए और Websites के जरिए हम Coding सीख सकते है.

तो दोस्तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Coding kaise sikhe, Coding kya hai इन सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा और अगर आपको अभी भी कोई बात समझ नही आई हो या आपका कोई सवाल हो तो आप Comment करके हमे बता सकते है.

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख…Coding क्या है? इसे कैसे सीखें (What is Coding in Hindi) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button