जानिए : सूरज धरती से कितना दूर हैं | Suraj Dharti Se Kitna Dur hai

सूरज धरती से कितना दूर हैं : जबसे मानव की उत्पत्ति हुई है खोज और सवाल जवाब का सिलसिला हमेशा से चलता रहा है. मानव ने अपने सवाल जवाब में ऐसे-ऐसे सवालों का भी पता लगाया जो बिल्कुल नामुमकिन सा लगता था. आज हम लगातार तरक्की के साथ चाँद पर भी पहुंच गए हैं और धरती से चाँद की दुरी अब किसी से छिपी नहीं है.

[सूरज धरती से – 149,597,870 किलोमीटर अर्थात 92,955,807 मील दूर है.]

सूर्य : ऊर्जा का यह शक्तिशाली भंडार मुख्य रूप से हाइड्रोजन और हीलियम गैसों का एक विशाल गोला है. परमाणु विलय की प्रक्रिया द्वारा सूर्य अपने केंद्र में ऊर्जा पैदा करता है. ऐसे में इसके करीब जाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती फिर भी आज का युग जो की टेक्नोलॉजी का युग है. इसलिए अनेक शोधों और खोज से यह पता लगाया जा चूका है की आखिर Suraj Dharti Se Kitne Dur Hai. चलिए इस प्रश्न का उत्तर जानते हैं.

सूरज धरती से कितना दूर है?

वैज्ञानिकों एवं शोधकर्ताओं के मत के अनुसार यह माना जाता है की सूरज धरती से लगभग 149,597,870 किलोमीटर अर्थात 92,955,807 मील दूर है. (सीधे तौर पर पृथ्वी तथा सूर्य की दुरी के मामले में माना जाता है की – सूरज धरती या पृथ्वी से 14.96 करोण किलोमीटर दूर है.

सूरज की रौशनी धरती पर पहुंचने में कितना समय लगाती है?

सूरज की रोशनी या प्रकाश को पृथ्वी (धरती) तक पहुंचने में लगभग 8 मिनट का समय लगता है.

धरती से सूरज की दुरी के विषय में?

पृथ्वी और सूर्य की औसत दूरी 15 करोड़ किलोमीटर है. सूर्य हमारे सौर मंडल का सबसे बड़ा पिंड है. उसका व्यास कोई 13 लाख 90 हज़ार किलोमीटर है जो पृथ्वी से लगभग 109 गुना बड़ा हुआ. जहां तक सूर्य के प्रकाश के अन्य लोगो तक पहुंचने का सवाल है तो वह प्रकाश की गति पर निर्भर करेगा क्योंकि ये ब्रह्मांड तो अनन्त है और क्योंकि वह अनन्त है इसलिए प्रकाश जब तक है चलता रहेगा. यहां ये भी बता दें कि ब्रह्मांड में हमारे सूर्य जैसे एक खरब से भी अधिक सूर्य हैं

सूर्य पृथ्वी से कितना गुना बड़ा है?

सूर्य हमारे सौर मंडल का सबसे बड़ा पिंड है. सूर्य का व्यास लगभग 13 लाख 90 हज़ार किलोमीटर है जो पृथ्वी से लगभग 109 गुना बड़ा है. अर्थात माना जा सकता है की सूर्य पृथ्वी से 109 गुना बड़ा है.

दुनिया में कितने सूरज (सूर्य) है?

आकाशगंगा में हजारों सूर्य है इसलिए कहा जाता है की दुनिया में हजारों सूर्य है.


अन्य पढ़ें

आखिर में

हमे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख… सूरज धरती से कितना दूर हैं (Suraj Dharti Se Kitna Dur hai) पसंद आया होगा. कृपया करके इस लेख को अधिक से अधिक Shear करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके. अगर लेख से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हो तो Comment Box के माध्यम से हमें अवश्य कहें.

अगर आप रोजाना इसी तरह के उपयोगी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और जीमेल को सस्क्राइब कर ले जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है. पढ़ने के लिए और हमारे घंटों की मेहनत को सफल बनाने के लिए – धन्यवाद.

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button