पत्रलेखा मिश्र पाल का जीवन परिचय | Patralekha Paul biography in hindi

patralekha paul biography : पत्रलेखा पाल एक बॉलीवुड अभिनेत्री जो हाल ही में बहुत अधिक चर्चा में है. कारण – अभिनेता राजकुमार राव और अभिनेत्री पत्रलेखा पाल दोनों 15 नवम्बर 2021 को शादी के सुभ बंधन में बंध गए. ऐसे में लोगों को पत्रलेखा पाल की जीवन परिचय (biography) के बारे में जानने की विशेष उत्शुकता है.

पत्रलेखा पाल का जीवन परिचय – Patralekha Paul Biography

नामपत्रलेखा पाल
अन्य नाम अन्विता पॉल
जन्म तिथि 20 फरवरी 1990
पत्रलेखा पाल उम्र 31 साल
जन्म का स्थान शिलांग, मेघालय, भारत
निवास स्थान शिलांग, मेघालय, भारत
पत्रलेखा पाल शिक्षा acting में डिप्लोमा
स्कूली शिक्षा प्राप्त की द असम वैली स्कूल, बालीपारा, असम 
बिशप कॉटन गर्ल्स स्कूल, बेंगलुरु, कर्नाटक
विश्वविद्यालय नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई
एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई
भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई), पुणे
पत्रलेखा पाल राशि मीन राशि
पत्रलेखा पाल लम्बाई 5 फीट 5 इंच
पत्रलेखा पाल वजन 51 किग्रा
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला
पत्रलेखा पाल की जाति कायस्थ (बंगाली समुदाय की एक शाखा)
पत्रलेखा पाल धर्म हिन्दू
नागरिकता भारतीय
कार्य, पेशा अभिनेत्री
बॉयफ्रेंड राजकुमार राव (अभिनेता)
डेब्यू फिल्म सिटीलाइट्स (2014)
पति राजकुमार राव (अभिनेता)
शादी 15 नवम्बर 2021
Patralekha Paul Biography In Hindi
मिश्र पाल का जीवन परिचय

पत्रलेखा पाल की सुरुवाती जीवन

पत्रलेखा पाल का जन्म 20 फरवरी 1990 को मेघालय के शिलांग में एक मध्यम परिवार में हुआ, उनके पिता एक चार्टर अकाउटेंट और माँ हॉउस वाइफ (गृहणी) है. पत्रलेखा पाल की फैमिली में उनकी एक बहन और एक भाई भी है. भाई का नाम अग्निश मिश्रा पॉल व बहन का नाम परनालेखा मिश्रा पॉल है.

जन्म के दौरान से पत्रलेखा – अन्विता पॉल के रूप में जानी जाती ही, अन्विता पॉल की नानी ने उन्हें पत्रलेखा पाल नाम दिया, बाद में अन्विता पॉल ने फ़िल्मी मंच और अपनी एक्टिंग कॅरियर में “पत्रलेखा पाल” नाम का ही इस्तेमाल किया.

पत्रलेखा अपने स्कूल के दिनों से ही लगभग सभी खेलों में निपुण थी उन्होंने – घुड़सवारी, फ़ुटबाल, तैराकी, बॉलीबाल इत्यादि खेलों में विशेष प्रदर्शन किया हुआ है.

पत्रलेखा बचपन से ही अभिनेत्री बनना चाहती थी, हालांकि उनके माता पिता चाहते थे की उनकी बेटी उनके नक़्शे कदम पर चले और नौकरी पेशा को अपनाएं, परन्तु पत्रलेखा के सपने तो कुछ और ही थे, वह पूरी तरह एक्टिंग के लिए समर्पित हो चुकी थी

पत्रलेखा पाल की शिक्षा और पढाई

पत्रलेखा पाल की शुरुवाती स्कूली शिक्षा – द असम वैली स्कूल, लालपुर, असम और बिशप कॉटन गर्ल्स स्कूल, बेंगलुरु, कर्नाटक में हुई. इसके बाद आगे की पढाई पत्रलेखा ने – नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई और एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई से पूरी की.

अपनी प्रारंभिक शिक्षा और विश्विद्यालय की शिक्षा पूरी करने के बाद पत्रलेखा पाल अपने सपनों की तरफ आगे बढ़ी और मुंबई आकर उन्होंने मुंबई के बैरी जॉन एक्टिंग स्टूडियो से अपनी एक्टिंग की क्लास शुरू की इसी दौरान पत्रलेखा डिजाइनरों के लिए मॉडलिंग और रैंप वॉक भी करने लगी.

पत्रलेखा पाल और राजकुमार राव प्यार व शादी

राजकुमार राव और पत्रलेखा का प्यार, पत्रलेखा की पहली फिल्म city light के दौरान से ही चल रहा है. इस फिल्म में दोनों साथ में नजर आये थे, तब से दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे हैं.

परन्तु राजकुमार राव के एक इंटरव्यू के अनुसार वे एक दूसरे को 2010 से ही पसंद करते हैं.

बॉलीवुड के वे कपल जो लम्बे समय तक प्यार के रिश्ते में रहते हैं. राजकुमार राव और पत्रलेखा के साथ भी यह लागु होता है. वे लम्बे समय तक एक दूसरे के प्यार में रहे और आख़िरकार 15 नवंबर को शादी के पवित्र बंधन में बंधकर हमेसा-हमेसा के लिए एक दूजे के हो गए.

11 साल का प्यार आख़िरकार शादी में बदल गया

राजकुमार राव और पत्रलेखा पाल की शादी 15 नवंम्बर को संपन्न हुआ, वे एक दूसरे को 11 सालों से डेट कर रहे थे, और अब जन्मो-जन्मों के लिए एक दूजे के हो गए. शादी चंडीगढ़ में बहुत ही सिंम्पल तरीके से संपन्न हुआ. जहा मेहमान के रूप में उनके करीबी रिश्तेदार ही मौजूद थे.

Patralekha Paul Biography
चित्र माध्यम – जागरण टीवी

पत्रलेखा पाल का राजकुमार राव के प्रति प्यार

दोनों कपल ने कभी भी अपने रिश्ते को छुपाने की कोशिश नहीं की, उनका प्यार लोगों के बीच खुला इजहार के रूप में था, जब कभी भी मौका मिला उन्होंने खुलकर अपने प्यार का जिक्र किया.

पत्रलेखा कहती हैं… जब पहली बार उन्होंने राजकुमार रॉव को देखा (वे एक विज्ञापन कर रहे थे) तब से उन्होंने फैसला कर लिया था की वे राजकुमार रॉव से ही शादी करेंगी, और ऐसा ही हुआ.

पत्रलेखा राजकुमार रॉव के लिए कहती हैं …….

“वह अक्सर मेरे लिए अपने रास्ते से हट जाते थे। एक बार, वह मुझे देखने के लिए काफी देर से दौड़ रहे थे, तो उन्होंने राजकुमार राव से बात करने के लिए हवाई अड्डे के पास कैब रोक दी इतना ही नहीं, लेकिन जब हम बहुत कम कमा रहे थे, तो उसने मुझे मेरा पसंदीदा बैग देकर चौंका दिया, जो कि बहुत महंगा था! वर्षों बाद, जब हम लंदन में थे, किसी ने चुरा लिया! मुझे याद है कि जब उसने मुझे शांत करने की कोशिश की, तो उसने रोते हुए उसे बुलाया। मेरे लिए, बैग यादों के बारे में था – उसने इसे मेरे लिए खरीदा था जब उसके पास ज्यादा नहीं था। यह मेरे लिए बहुत मायने रखता था! बाद में, हमारे होटल में, वही बैग मेरा इंतजार कर रहा था। ये छोटी-छोटी चीजें मुझे एहसास कराती हैं कि मैं उनके लिए कितना भाग्यशाली हूं।”

पत्रलेखा पाल का फ़िल्मी करियर

बात करें पत्रलेखा पाल की फ़िल्मी करियर की तो उन्होंने 2014 की फिम्ल सिटी लाइट से अपना डेव्यू किया, जिसमे वे राजकुमार राव के साथ दिखी, यह फिल्म एक सफल फिल्म साबित हुई.

फिल्म सिटी लाइट के लिए पत्रलेखा पाल को मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यूकमर-फीमेल का स्टार स्क्रीन का अवार्ड भी मिला.

पत्रलेखा पाल Films & Television/Web series

Films & Web series character
CityLights 2014 Rakhi Singh
love games 2016Ramona Raichand
Nanu Ki Jaanu 2018 Siddhi
Where is My Kannadaka 2019 TBA
Bose:Dead/Alive 2017Nandani
Cheers 2018Prerna
badnaam gali 2019Nayonika (Nayan)
forbidden love 2020Kiya
mai hero boll raha hu 2021Laila
Patralekha Paul Biography In Hindi

पत्रलेखा पाल Net Worth

  • पत्रलेखा पाल की कुल संपत्ति अनुमान – $3 मिलियन के आस पास,
  • भारतीय रूपये में – 20 करोड़ रूपये

—***—

आखिर में

आपने अभिनेत्री पत्रलेखा पाल के बारे में जाना जो अभिनेता राजकुमार राव की पत्नी है. हमें उम्मीद है की आपको Patralekha Paul Biography In Hindi पसंद आया होगा.

आप अपने सवाल कॉमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं धन्यवाद

अन्य पढ़ें

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Most Popular

close button