माइक्रो निश ब्लॉग क्या है (best निश आइडिया) | micro niche blog ideas in hindi

micro niche blog ideas in hindi
micro niche blog ideas in hindi

micro niche blog ideas in hindi : पहले कि बात कुछ और थी जब लोग अपने blog पर बहुंत से topic पर post publish किया करते थे और सारे post रेंक भी हुआ करते साथ ही उन पोस्ट पर अच्छी खासी ट्रैफिक भी मिलती थी.

परन्तु आज के समय में ऐसा नहीं है जिस तरह बदलाव हर क्षेत्र पर लागु है ठीक उसी तरह internet पर भी। और यह जरुरी भी है क्योंकि बदलाव हमेसा बेहतर लेकर आता है.

कुछ सालों पहले तक multi niche blog भी अच्छा चलता था फिर single niche blog का time आया परन्तु blogging में high computation को देखते हुए अब micro niche blogging बेहतर चलन में है.

एक micro niche blog आपके लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होता है इसलिए smart work करते हुए एक micro niche blog पर अपना topic चुनना एक समझदारी की बात है.

हम इस लेख में niche blog व micro niche blog in hindi के सभी topics को सुरुवात से जानेंगे इसलिए अगर आपको किसी विशेष पैराग्राफ को अपने हिसाब से पढ़ना है तो आप नीचे दिए विषयसूची से अपने हिसाब से पैराग्राम चुनकर पढ़ सकते हैं –

विषय-सूची

निश ब्लॉग क्या है – what is niche blog in hindi

niche एक तरह से blog के लिए topic है जिस तरह हमारे school बैग में अनेकों पुस्तक होते है और सबका अपना अलग-अलग विषय (topic) होता है जैसे गणित, इतिहास, विज्ञान ठीक इसी तरह जब हम blog बनाते हैं

तब अपने blog के लिए किसी विषय का चुनाव करते हैं कि हम इस विषय के बारे में अपने blog पर post लिखेंगे, यही ब्लॉग के लिए niche होता है।

blog के लिए niche जैसे –

  • सेहत के विषय में लिखना
  • आध्यात्म के विषय में लिखना
  • बिजनेस विषय etc.

मल्टी निश ब्लॉग क्या है – What is multi niche blog in hindi

जैसा कि आपने जाना niche मतलब एक topic होता है और multi मतलब अनेक इसलिए अनेक निश वाला blog मल्टी निश blog कहलाता है, जिसमे अनेक विषयों पर