2022 में ब्लॉगिंग के लिए सुरुवाती टिप्स | 29 best blogging tips in hindi

blogging tips in hindi
blogging tips in hindi

blogging tips in hindi : blogging करना आसान भी है और बहुत ज्यादा कठिन भी.. जो केवल hard work करते हैं उनके लिए blogging थोड़ी मुश्किल है परन्तु जो hard work के सांथ-सांथ smart work करते हैं उनके लिए blogging कोई बड़ी बात नहीं है.

अगर आप एक new blogger हैं या blogging स्टार्ट करना चाह रहें हैं. मान लूँ की आप blogging के लिए सचमुच सीरियस हैं तो इस लेख (ब्लॉगिंग के लिए सुरुवाती टिप्स – blogging tips in hindi) को पूरी तरह अवश्य पढ़ें. यह आपके काम की है.

क्योंकि मेरे अनुभव और रिसर्च से यह लेख – आपके blogging career को सुरुवात करके के लिए बहुत ज्यादा मददगार शाबित होगा, लेख पूरी तरह experience और जानकारियों के आधार पर blogging tips in hindi for beginners के लिए लिखा गया है.

विषय-सूची

29 बेस्ट टिप्स नए ब्लॉगर के लिए – 29 best blogging tips in hindi

—–***—–

1. क्या आप ब्लॉगिंग केवल पैसों के लिए शुरू करना चाहते हैं

देखिये अगर आप केवल पैसो के लिए blog शुरू करना चाहते हैं तब इसमें आपको सफलता नहीं मिल पायेगा? पैसों के लिए blogging तक भी बात ठीक है…. परन्तु मैने कहा कि क्या केवल पैसों के लिए.

एक blog बनाने का सबसे पहला मकसद केवल अपनी जानकारियों को online internet के माध्यम से दूसरों तक पहुँचाना होना चाहिए, इसके बाद आपको आपके काम के लिए पैसे मिलते हैं. और यही सोंच रखकर blogging करें.

अगर आप केवल पैसों के पीछे भागेंगे तो बहुत जल्दी निराश हो जायेगें क्योंकि सुरुवात में आपको पैसे नहीं मिलने वाले और बाद में मिलना start होगा वो भी तब जब आप क्वालिटी कंटेंट देंगे और लोगों के हेल्प करेंगे उनके काम आएंगे, इसलिए दिल से ब्लॉग्गिंग करें.

2. पोस्ट ऐसे लिखें जैसे अपने किसी आदरणीय को पत्र लिख रहे हों

एक blog पोस्ट के लिए सबसे ज्यादा जरुरी अगर कुछ है तो वह यही है कि आप अपने पोस्ट को इतना बेहतरीन और सरलता से लिखे की हर पाठक उसे बार-बार पढ़ना चाहे.

हालांकि कोई भी व्यक्ति एक ही पोस्ट को बार-बार नहीं पढ़ेगा प