About us

एक निवेदन : मुझे पता है कि मेरे द्वारा लिखे गए blog post में 80% – मात्राएँ, स्पेलिंग्स, शब्द, आदि में गलतियां है. जिसमे सुधार की आवश्यकता है. सच कहूं तो मै पढाई में बहुत कमजोर छात्र रहा हूँ. फिर भी मैने blogging करना चुना, क्योंकि मुझे लिखने और सीखने में मजा आता है. मै लगातार अपनी गलतियों पर सुधार करने का प्रयास कर रहा हूँ. कृपया संयम रखें.

इसके बावजूद भी कुछ चीजों में सुधार करना थोड़ा मुश्किल होगा जैसे अपने आर्टिकल पर ज्यादातर in hindi शब्द का प्रयोग करना. ये इसलिए आवश्यक है. क्योंकि इसके उपयोग के बिना अपने Blog Post को google में रेंक कराना बहुत ही पेचीदा काम है. इसके लिए…. sorry

मेरे द्वारा लिखे गए blog post के गलतियों पर कृपया ध्यान देवें – ताकि मै इनमे सुधार कर सकूँ. मै अनुभवों से सीखते हुए लिखने की शैली में रोजाना बेहतर करने का प्रयास करूँगा

इन मामलों में आखिर में इतना ही कहूंगा. मात्राओं के कारण लेख पढ़ने में होने वाली परेशानी मामूली नहीं है… मै निरंतर सुधार करुंगा इसलिए कृपया करके शब्द समझ ना आये तो भावनाओं को समझें।। धन्यवाद,

Information Unbox के बारे में 

इन्फॉर्मेशन अनबॉक्स [.] कॉम… एक हिंदी वेब पोर्टल है. जिसे 2020 में शुरू किया गया है. blogging (लिखने) की रुची और जानकारियों के आदान-प्रदान के उद्देस्य से इस वेबपोर्टल की शुरुवात की गई.

information unbox का उद्देस्य. पाठकों को उपयोगी लेख (content) प्रदान करना तथा उनके जीवन में अपने content के माध्यम से मूल्य भरना (वैल्यू प्रोवाईड कराना) हैं. जो सहीं रूप में उनके काम आ सके.

हमारा मानना है कि….. लिखना तब सफल है, जब वह लेख किसी एक व्यक्ति के भी काम आ सके और उस व्यक्ति के जीवन में बदलाव ला सके. इसीलिए पाठकों को अच्छी और उपयोगी सुचना उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी के साथ-साथ हमारा उद्देश्य भी है.

जिसमे।।।।।। ज्ञान, बिजनेस, प्रेरक प्रसंग कहानियां, सकारात्मक लेख इत्यादि क्रमसूची शामिल है.

हमें लेख प्रकाशित करने में भले ही लम्बा वक्त लगता है, परन्तु हम बेहतर रिसर्च के बाद एक वैल्युबल लेख प्रकाशित करते हैं. हम रोजाना अपने लेख को सरल और सुबोध बनाने की दिशा में कार्यरत हैं. हमारी यही कोसिस रहती है कि हम लगातार बेहतर से बेहतर कर सकें – अपने पाठकों के लिए…

अगर आप हमें सपोर्ट करना चाहे तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं. या gmail सब्स्क्रिब्सन भी ले सकते हैं जो बिल्कुल फ्री हैं. इन सब के पीछे हमारा प्रमुख उद्देश्य बस यही है कि हम. पाठकों द्वारा ज्यादा से ज्यादा प्रश्न प्राप्त करना चाहते हैं. ताकि अपने लेख में उन प्रश्नों के उत्तर शामिल कर सकें.

मेरे बारे में 

satyajeet-singh-markam
satyajeet singh markam is the founder of blog information unbox

मेरा नाम सत्यजित सिंह मरकाम है. मेरा निवास स्थान ग्राम झांझ है. जो छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में पाली तहसील के अंतर्गत बहुत ही छोटा सा गांव है. जहा बस आने-जाने की भी सुविधा नहीं है.

कुछ समय पहले मेरे गांव से करीब 2 किलोमीटर दूर पर jio का टावर लगाया गया है जो मेरे लिए इतना ख़ुशी का पल है कि मै बया नहीं कर सकता। इसको मै इस नजरिये से देख रहा हूँ कि मुझे लोगों तक जानकारी पहुंचाने में पूरी दुनिया मेरा साथ दे रहा है।

अब मै रोजाना एक नए जोश से काम कर पाउँगा और आप तक उन्ही जरुरी जानकारियों को ला पाउँगा जो वाकई में आपके काम आये, आप के जिंदगी में बदलाव लाये – क्योंकि वेल्यू प्रोवाइड कराना बहुत जरुरी है तभी आपका वेल्यू है।

मेरे पढाई के बारे में 

मेरे सुरवात की पढाई 6 class तक मेरे गांव झांझ में ही रह कर हुआ है फ़ीर आगे की पढाई 7 और 8 class मेरे मामाजी के गांव में रह कर पूरा हुआ। 9 class की पढाई के लिए मै हरदीबाजार चला गया जहाँ 4 साल तक hostel में रहकर अपनी 12  तक की पढाई पूरी की।

वही हरदी बाजार में ही मैंने शासकीय ग्राम्य भारती महाविद्यालय, हरदीबाजार से अपना Graduation पूरा किया। इसी बीच मैंने Computer course भी किया, फीर अपना जिला कोरबा से मैंने 2 साल की Diploma भी किया व एक साल बिलासपुर में रहकर CGPSC की Coaching की और अभी के लिए मै B.ed प्रथम में अध्ययनरत हूँ।

blogging की सुरुवात

मैने blogging की सुरुवात 2020 में blogger.com से की, जिस तरह हर blogger को पढ़ने व लिखने की रुची होती है, उसी तरह मेरा भी रुची अलग-अलग तरह की किताबें पढ़ने का है। हालांकि मेरा ज्यादातर शौंक प्रेरक कहानियों और skills की किताबों को पढ़ने में हैं। books और ज्यादातर online मै इन चीज़ों को ढूंढता व पढता रहता हूँ।

कुछ ही समय पहले मैने blogging को बेहतर तरीके से करने के लिए वर्डप्रेस पे शिप्ट किया है। अब मै दुगना उत्साह के साथ आपकी सेवा में हाजिर हूँ।

blogging के प्रति मेरा सोच

अच्छा लगता है की खुद का एक blog हो, जिसमे आप ऐसे जरुरी जानकारी shear कर सको जो किसी दूसरे व्यक्ति के काम आ सके।

मेरा मानना है की internet एक एसा माध्यम है, जिससे आप कितनी भी दुरी में होते हुए भी किसी दूसरे व्यक्ति की मदद कर सकते हो अपने आर्टिकल के माध्यम से। यह बड़ी अच्छी बात है की आप अकेले, अनेक लोगों की मदद अपने लेख के माध्यम से करते हो और ऐसा करने से वह जानकारी सफल हो जाती है। 

बहुत ही बढ़िया चीज़ जो मुझे blogging के field में आकर पता चल रहा है वह ये कि आप हर पल चीज़ों के बारे में सीखते रहते हैं,

जैसे कि…मुझे किसी विषय के बारे में जानकारी देनी है तो मुझे उस विषय से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी होनी चाहिए चाहे वह जानकारी मुझे पढ़कर, देखकर, सुनकर या किसी भी तरीके से मिले, तभी तो मै दूसरों तक यह जानकारी पंहुचा सकता हूँ.

पढ़ने के लिए धन्यवाद

मुझसे संपर्क करें – informationunbox@gmail.com